वजन घटाने के लिए खाएं किशमिश, जानें क्यों…

ड्राई फ्रूट्स खाने वालों को किशमिश का स्वाद बहुत भाता है. किशमिश की लोकप्रियता की एक

ड्राई फ्रूट्स खाने वालों को किशमिश का स्वाद बहुत भाता है. किशमिश की लोकप्रियता की एक बड़ी वजह ये भी है कि यह दूसरे ड्राई फ्रूट्स की तुलना में सस्ती होती है. किशमिश खाने के बहुत से फायदे हैं जो कम ही लोगों को पता होंगे…

1. एनर्जी के लिए: 
किशमिश में मौजूद शुगर आसानी से पच जाती है. जिससे शरीर को

1. एनर्जी के लिए: किशमिश में मौजूद शुगर आसानी से पच जाती है. जिससे शरीर को तुरंत ही ताकत मिलती है. इसमें कोलेस्‍ट्रॉल नहीं होता है. इस वजह से ये दिल के मरीजों के लिए भी अच्छी है.

2. पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक: 
रोजाना किशमिश खाने से  हाजमा भी ठीक

2. पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक: रोजाना किशमिश खाने से हाजमा भी ठीक रहता है. ये पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने का काम करता है. कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों को हर रोज पांच से छह किशमिश खाने की सलाह दी जाती है. किशमिश को रात में पानी में भिगो दीजिए और सुबह इसे खाइए.

3. हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक: 
किशमिश कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं जो हड्डियों को

3. हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक: किशमिश कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके अलावा ये शुगर का भी एक नेचुरल विकल्प है.

4. अच्छी सेहत के लिए:
किशमिश खाने  वालों को मोटापे की शिकायत नहीं होती है. मीठा

4. अच्छी सेहत के लिए: किशमिश खाने वालों को मोटापे की शिकायत नहीं होती है. मीठा खाने वाले लोगों को अक्सर मोटापे की शिकायत हो जाती है. ऐसे में इस नेचुरल शुगर को खाने से स्वाद भी बना रहता है और सेहत भी. किशमिश शरीर के पीएच लेवल को भी नियंत्रित रखने में मददगार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *