सट्टे के 29 कबूतरों को RPF ने पकड़ा, यूं चलता था लाखों का खेल

नागपुर: लाखों रुपयों का सट्टा लगाने के काम में आने वाले विशेष नस्ल के 29 कबूतरों को RPF ने पकड़ लिया। ट्रेन से इन कबूतरों को सट्टे की निर्धारित जगह पर ले जाया जा रहा था। ये कबूतर आम कबूतर नहीं हैं, बल्कि हजारों किलोमीटर दूर उड़ान भर के ये वापस अपने पुराने स्थान पर पहुंच जाते हैं, और इनकी इसी प्रतिभा पर लाखों का सट्टा लगता है।

खबर के मुताबिक, इस खास प्रजाति के 29 कबूतरों की अवैध रूप से केरल एक्सप्रेस से तस्करी की जा रही थी। नागपुर RPF को एक गोपनीय जानकारी मिली की जिन कबूतरों पर लाखों का सट्टा लगा कर सटोरी अपना अवैध कारोबार करते है, ऐसे कबूतर केरल एक्सप्रेस से त्रिवेंद्रम ले जाए जा रहे है। जैसे ही केरल एक्सप्रेस नागपुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर आई RPF की टीम ने ट्रेन की जांच शुरू की। टीम को जनरल बोगी की सीट के नीचे कपड़े से ढंका एक बॉक्स मिला, जिसमें कई कबूतर बंद थे। पिंजरे के साथ कबूतरों को RPF थाना लाया गया। बाद में वन विभाग के अधिकारियों से पता चला कि ये कबूतर एक विशेष प्रजाति के है।

इस बात पर लगता था लाखों का सट्टा
RPF कमांडेंट ज्योतिकुमार सतीजा ने बताया कि जो 29 कबूतर पकड़े गए हैं उनपर लाखों की शर्त लगाई जाती है। ये कबूतर एक खास नस्ल के होते हैं। इन पर इस बात को लेकर सट्टा लगता है कि ये सैकड़ों किलोमीटर दूर छोड़ने के बाद भी अपने पुराने स्थान पर पहुचेंगे या नहीं। इन कबूतरों को कई सौ किलोमीटर दूर जाकर वहां से छोड़ा जाता है और उन कबूतरों पर लाखों का दांव लगता है कि कौन-सा कबूतर अपने घर सबसे पहले पहुंचता है। कई किलोमीटर दूर छोड़े जाने बाद ये कबूतर अपने पुराने स्थान पर कितनी जल्दी पहुंचते है, इसी बात पर सट्टा लगता है। पुलिस आरोपियों को हिरासत में नहीं ले पाई है। RPF ने कागजी कार्यवाही करने के बाद इन कबूतरों को वनविभाग को सौंप दिया।

कंगना रनौत ‘एडल्ट’ फिल्म में काम करने को हुई तैयार, शूट शुरू हुआ

बहुप्रतीक्षित फिल्म बाहुबली 2 का फर्स्ट लुक जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *